चम्पावत व बागेश्वर में मेडिकल कॉलेज बनाने की कवायद तेज, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मांगा प्रस्ताव

अब चम्पावत व बागेश्वर में मेडिकल कॉलेज बनाने की कवायद और तेज हो गई है। सांसद अजय टम्टा की मांग पर भारत सरकार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने राज्य सरकार से जल्द चम्पावत व बागेश्वर मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव मांगा है।

चम्पावत | स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए प्रदेश व केंद्र सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। इसी क्रम में अब चम्पावत व बागेश्वर में मेडिकल कॉलेज बनाने की कवायद और तेज हो गई है। सांसद अजय टम्टा की मांग पर भारत सरकार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने राज्य सरकार से जल्द चम्पावत व बागेश्वर मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव मांगा है।

वहीं सांसद अजय टम्टा ने भी शनिवार को जिला सभागार में हुई बैठक ने दोनों विधायकों व डीएम ने शीघ्र मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन तलाशने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा कभी भी इसकी स्वीकृति दी जा सकती है। इसलिए वह पूर्व में ही अपनी तैयारी रखें।

सांसद अजय टम्टा ने कहा कि पहाड़ की बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने के लिए वह निरंतर प्रयासरत है। कोरोना काल में वेंटीलेटर से लेकर आइसीयू तक की व्यवस्था की गई। डॉक्टरों की तैनाती की गई। इसके बाद भी अस्पतालों में पर्याप्त स्टॉफ न होने की वजह से वह रेफर सेंटर बन रहे हैं। आइसीयू का संचालन भी इसी वजह से नहीं हो पा रहा है। कई जगह क्षेत्र के डॉक्टरों को संबद्ध किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में जान फूंकने के लिए भारत सरकार से अल्मोड़ा पिथौरागढ़ में मेडिकल कॉलेज का काम स्वीकृत कराकर काम शुरू कराया। चम्पावत व बागेश्वर में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए प्रयासरत है।

वह लगातार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के संपर्क में है। इस क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य सरकार से मई 2020 में चम्पावत व बागेश्वर मेडिकल कॉलेज का प्रस्ताव मांगा है। इस संबंध में संबंधित जिले के डीएम व विधायकों से शीघ्र जमीन तलाश कर प्रस्ताव शासन में भेजने के लिए कहा गया है। जिससे मेडिकल कॉलेज स्वीकृत होते ही आगे की कार्यवाही की जा सके। सांसद टम्टा ने लोहाघाट विधायक की मांग पर सीएमओ से संबंद्ध किए सभी डॉक्टरों की संबंद्धता समाप्त करने के निर्देश दिए। सीएमओ ने बताया कि जनपद में डायलसिस की सुविधा के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इस पर सांसद ने कहा कि वह स्वयं भी इसके लिए सीएम से वार्ता करेंगे।

क्या आपने यह देखा